कोरोना वायरस सतह के जरिए फैलता है या नहीं? इसे लेकर नए शोध में किया गया बड़ा दावा

कोरोना वायरस सतह के जरिए फैलता है या नहीं? इसे लेकर नए शोध में किया गया बड़ा दावा

सेहतराग टीम

हाल ही में अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किए गए शोध में दावा किया गया कि कोरोना वायरस सतह के जरिए नहीं फैलता है। शोध में शामिल प्रोफेसर मोनिका गांधी ने कहा कि सतह के जरिए कोरोना वायरस के फैलने का मुद्दा वास्‍तव में खत्‍म हो गया है। उन्‍होंने कहा कि सतह पर पड़े किसी भी वायरस में इतना दम नहीं होता है कि वह इंसान को बीमार बना दे। इस शोध के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हाथ धोने और अपने चेहरे को नहीं छूने जैसे कदमों से ज्‍यादा कारगर सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क पहनना है।

पढ़ें- दिमाग की सेहत बिगाड़ रहा है कोरोना

प्रोफेसर मोनिका गांधी ने कहा कि इसका मतलब यह भी है कि पूरी दुनिया में सतह पर लगातार बैक्टिरिया रोधी स्‍प्रे का छिड़काव अनावश्‍यक हो सकता है। बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान पूरे विश्‍व में इस तरह के स्‍प्रे का छिड़काव सतह पर किया जा रहा है।

प्रफेसर गांधी ने यूएस साइंस वेबसाइट नउटिलुस से बातचीत में कहा, यह सतह के जरिए नहीं फैलता है। इस महामारी की शुरुआत में संक्रामक पदार्थों को लेकर लोगों में कई भय थे। अब हम जानते हैं कि कोरोना वायरस के प्रसार का मुख्‍य कारण सतह और अपनी आंखों को छूना नहीं है। उन्‍होंने कहा, कोरोना वायरस ऐसे किसी व्‍यक्ति के पास होने से फैलता है जो कोरोना वायरस से पीड़ित है और उसकी नाक बह रही है या उसे उल्‍टी आ रही है।

वहीं प्रतिष्ठित साइंस पत्रिका लांसेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस अगर सतह पर फैला है तो उससे संक्रमण का बहुत कम खतरा है। बता दें कि दुनियाभर में तमाम प्रयासों के बाद भी कोरोना महामारी विकराल रूप लेती जा रही है। अब तक एक लाख से ज्‍यादा लोगों की इस महमाारी से मौत हो गई है। चीन से फैली इस महामारी के अमेरिका, भारत, ब्राजील और रूस सबसे बड़े गढ़ बन गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के मामले में इस राज्य ने मारी बाजी, ये राज्य अभी भी हैं खतरा, देखें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।